गठिया के दर्द में आराम दिलाएंगे ये 4 घरेलू उपाय, हड्डी और मसल्स भी होंगे मजबूत

गठिया के दर्द में आराम दिलाएंगे ये 4 घरेलू उपाय, हड्डी और मसल्स भी होंगे मजबूत

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द भी गठिया के रोगियों को अपनी जकड़ में लेने लगता है। जिससे वह परेशान हो जाते हैं। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा है और आप इस गठिया के दर्द में राहत पाना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ फूड हैबिट्स को बदलना होगा। तुलसी, प्याज, लहसुन कुछ ऐसे एनल्जेसिक है, जो गठिया के रोग में आराम देते हैं। ये सभी प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं और इनका तेल गठिया के दर्द में फौरन आराम पहुंचाता है। गठिया के दर्द से आराम पाने के लिए अपनाएं यह निम्न 4 घरेलू उपाय…

1. खाने में शामिल करें फैटी एसिड
ओमेगा-3 फैटी एसिड हेल्थ के लिए फायदेमंद है। इसमें गठिया के दर्द में आराम देने वाले फैट्स होते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड मछली के तेल में भी काफी मात्रा में होता है। इसलिए इसका सेवन जोड़ों के दर्द में आराम देता है।

 

2. रेगुलर एक्सरसाइज है फायदेमंद
रोजाना एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी की मोबिलिटी तो ठीक रहती है साथ ही आपके जोड़ों में भी फ्लैक्सिबिलिटी बनी रहेगी। जिससे इनमें दर्द भी कम होगा। आप रोजाना हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें जैसे-ब्रिस्क वॉक, एरोबिक एक्सरसाइज, स्ट्रैंथ ट्रेंनिंग, स्ट्रेच एक्सरसाइज आदि।

3. वजन कम करें
यदि आप गठिया के रोगी हैं तो आप के लिए बढ़ा हुआ वजन नुकसानदायक हो सकता है। इस वजह से आपके घुटनों और जोड़ों पर अधिक दबाव बना रहता है जिसकी वजह से आपको चलने फिरने में भी परेशानी हो सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए हेल्दी और न्यूट्रिशस डायट लें। अपना वजन कंट्रोल करें।

4. गर्म पानी से सिकाई
ये हॉट थेरेपी किसी भी प्रकार के शरीर के दर्द में आराम देती है। खासकर जब आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तब। इसके लिए आपको एक बर्तन में सेंधा नमक के साथ गर्म पानी रखना है। उसमें दर्द वाले जोड़ पर तौलिए को इस पानी में डुबोकर या अगर पैरों में दर्द है तो पैरों को पानी में डुबोकर सिकाई कर सकते हैं।

नोट – प्रत्येक फोटो प्रतीकात्मक है (फोटो स्रोत: गूगल)

[ डि‍सक्‍लेमर: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है. The Hindu Media वेबसाइट या पेज अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *